Top 10 richest people in India – भारत के शीर्ष 10 सबसे अमीर लोग

Top 10 richest people in India

Image source-Google | Image by-bwhindi

आज हम भारत के टॉप 10 सबसे अमीर लोगों के बारे में बात करेंगे। भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से विकास कर रही है, यह अक्सर एक ऐसा प्रश्न हो सकता है जिसके बारे में आप जानना चाहते हैं। रिकॉर्ड संख्या में भारतीय, कुल मिलाकर 169, फोर्ब्स की 2023 विश्व अरब दिग्गजों की सूची में जगह बनाई गई है, जो पिछले वर्ष 166 से अधिक है।

शायद किसी को आश्चर्य नहीं हुआ, इस सूची में मुकेश अंबानी टॉप पर हैं, और इसमें गौतम अडानी और उदय कोटक जैसे प्रतिष्ठित हस्तियां भी शामिल हैं।
इस पोस्ट में हम आपके लिए भारत के टॉप 10 सबसे अमीर लोगों की सूची लेकर आए हैं|

The top 10 richest people in India

नाम & पदनिवल मूल्य (यूएस$)धन के स्रोतकंपनी (Company)
1 मुकेश अंबानी$90.8 बिलियनदूरसंचार, पेट्रोकेमिकल्स, खुदरारिलायंस इंडस्ट्रीज
2 गौतम अडानी$54.9 बिलियनरक्षा, वस्तुएँ, हवाई अड्डे, बंदरगाह, ट्रांसमिशन और बिजली उत्पादन रियल एस्टेट, और डेटा सेंटरअदानी ग्रुप
3 शिव नादर25.6 बिलियनपरामर्श और आईटी उद्योगएचसीएल टेक्नोलॉजीज
4 साइरस पूनावाला
22.6 बिलियन
टीकेसीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया
5 लक्ष्मी मित्तल17.7 बिलियनइस्पातआर्सेलर मित्तल
6 सवित्री जिंदल17.5 अरबऊर्जा, इस्पात, बुनियादी ढांचा और सीमेंटजेएसडब्ल्यू समूह जिंदल स्टील एंड पावर
7 राधाकिशन दमानी15.3 बिलियनखुदरा, निवेशडीमार्ट, एवेन्यू सुपरमार्ट्स
8 कुमार मंगलम बिड़ला14.2 बिलियनदूरसंचार, कपड़ा, सीमेंटआदित्य बिड़ला समूह
9 उदय कोटक12.9 बिलियनबैंकिंगकोटक महिंद्रा बैंक
10 अजीम प्रेमजी9.2 अरबआईटी सेवाएँ और परामर्शविप्रो समूह

 

1. मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani)

नेट वर्थ: $90.8 डॉलर

आय का स्रोत: पेट्रोकेमिकल, तेल और गैस

उम्र: 58

रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रबंध निदेशक और अध्यक्ष, श्री मुकेश अंबानी, भारत के शीर्ष 10 सबसे अमीर लोग (Top 10 Richest People in India) में शीर्ष पर हैं। वह स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी (पूर्व में यूनिवर्सिटी डिपार्टमेंट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी) से स्नातक हैं। वह गुजरात से हैं। एनडीटीवी इंडिया बिजनेस लीडर ऑफ द ईयर प्राप्त करने के अलावा, उन्हें 2000 में अर्न्स्ट एंड यंग एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर और 2010 में रिपब्लिक क्रॉनिकल बिजनेसमैन ऑफ द ईयर नामित किया गया था। भारत में 4जी कंपनी सर्विसेज ऑफर के लिए, उनके छोटे भाई अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो, उनके छोटे भाई अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशन के साथ जुड़ी गई।

2. गौतम अडानी (Gautam Adani)

नेट वर्थ: $54.9

आय का स्रोत: बिजली, पोर्ट और वस्तुएं

उम्र: 60

भारत में टॉप 10 सबसे अमीर लोगों में गौतम अडानी का नाम दूसरे नंबर पर शामिल है। भारतीय अरबपति उद्योगपति गौतम शांतिलाल अदानी, अदानी समूह के संस्थापक और अध्यक्ष हैं, जो भारत में बंदरगाह संचालन और विकास में एक वैश्विक समूह लगे हुए हैं। उन्होंने अपनी शिक्षा अकीदतमंद के सेठ चिमनलाल नागिनदास विद्यालय से प्राप्त की। उन्होंने वाणिज्य स्नातक की पढ़ाई के लिए गुजरात विश्वविद्यालय में दाखिला लिया लेकिन एक साल पहले नौकरी छोड़ दी।
1996 में अदानी फाउंडेशन की स्थापना के बाद, अदानी की पत्नी, प्रीति अदानी ने इसके अध्यक्ष के रूप में कार्य किया।
अदानी ग्रुप का कॉर्पोरेट सोशल उत्तरदायित्व (परोपकार) भाग 18 भारतीय राज्यों में संचालित होता है।

3. साइरस पूनावाला  (Cyrus Poonawala)

नेट वर्थ: $29.1 बिलियन

उम्र: 74

आय का स्रोत: टीके

साइरस पूनावला भारत में शीर्ष 10 सबसे अमीर व्यक्ति  में तीसरे स्थान पर हैं। भारत में वैक्सीन विकास में अग्रणी साइरस पूनावाला, अपने निजी तौर पर आयोजित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में बिक्री और कमाई बढ़ाने के देश के सबसे बड़े लाभार्थी हैं, जिसे प्रबंधित करने में उनके बेटे अदार उनकी सहायता करते हैं। मार्च 2016 में समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष के लिए, पुणे में मुख्यालय वाली कंपनी को $600 मिलियन के राजस्व पर $350 मिलियन का रिकॉर्ड मुनाफा दर्ज करने का अनुमान है। 150 मिलियन डॉलर के निवेश के साथ, पूनावाला विभिन्न प्रकार के नए टीकाकरण का उत्पादन करने की सीरम की क्षमता को बढ़ाएगा।

 

4. शिव नादर (Shiv Nadar)

नेट वर्थ: $25.6 बिलियन

आय का स्रोत: सूचना प्रौद्योगिकी

उम्र: 70

शिव नादर भारत के शीर्ष 10 सबसे अमीर व्यक्ति में चौथे स्थान पर हैं। शिव नादर एचसीएल समूह के मालिक और पीएसजी कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी से स्नातक हैं। एचसीएल के प्रसिद्ध ग्राहकों में सिस्को, माइक्रोसॉफ्ट और बोइंग शामिल हैं। आईटी व्यवसाय में उनके योगदान के लिए, उन्हें 2008 में भारत सरकार द्वारा भारत का तीसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान, पद्म भूषण दिया गया था। वह शिक्षा क्षेत्र में परोपकारी कार्यों में भी शामिल रहे हैं।

5. सावित्री देवी जिंदल (Savitri Devi Jindal)

कुल संपत्ति: $20.3 बिलियन

आय का स्रोत: सीमेंट, इस्पात, ऊर्जा और बुनियादी ढाँचा

उम्र: 83

सावित्री जिंदल एक भारतीय राजनीतिज्ञ और उद्यमी हैं, जो ओपी जिंदल समूह में एमेरिटस चेयर के सम्मानित पद पर हैं। व्यवसाय के विभिन्न विभाग उनके चार बेटों द्वारा चलाए जाते हैं: पृथ्वीराज, सज्जन, रतन और नवीन जिंदल। इसके अलावा, जेएसडब्ल्यू स्पोर्ट्स, जेएसडब्ल्यू समूह का खेल प्रभाग, भारत, अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, यूरोप और अफ्रीका तक फैले समूह के हिस्से के रूप में काम करता है। इसका उद्देश्य भारत में एक जीवंत खेल पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने में सक्रिय रूप से योगदान देना है। 2008 में अखिल भारतीय तेरापंथ महिला मंडल द्वारा उन्हें आचार्य तुलसी कर्तव्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया। लगभग $20.3 बिलियन की कुल संपत्ति के साथ, सावित्री जिंदल भारत की सबसे धनी महिला और 2016 में 16वीं सबसे अमीर भारतीय हैं। भारत के शीर्ष 10 सबसे अमीर व्यक्ति में इन्हे पंचवा स्थान प्राप्त है।

 

6. लक्ष्मी मित्तल (Lakshmi Mittal)

नेट वर्थ: $16.9 बिलियन

आय का स्रोत: स्टील

उम्र: 65

दुनिया की सबसे बड़ी स्टील निर्माता कंपनी आर्सेलर मित्तल के अध्यक्ष और सीईओ लक्ष्मी मित्तल हैं। उन्हें द संडे टाइम्स द्वारा “2006 का बिजनेस पर्सन” और 2006 में फाइनेंशियल टाइम के “पर्सन ऑफ द ईयर” का नाम दिया गया था। टाइम मैगज़ीन के अनुसार, उन्हें 2007 में “दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों” में सूचीबद्ध किया गया था।

 

7. राधाकिशन दमानी (Radhakishan Damani)

कुल संपत्ति: $15.3 बिलियन

आय का स्रोत: निवेश, सुपरमार्केट श्रृंखला

उम्र: 67

एवेन्यू सुपरमार्ट्स लिमिटेड के संस्थापक और भारत के करोड़पति निवेशक राधाकिशन शिवकिशन दमानी हैं। वह अपनी निवेश कंपनी, ब्राइट स्टार इन्वेस्टमेंट्स लिमिटेड के माध्यम से अपने पोर्टफोलियो की देखरेख भी करते हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के अनुसार, वह 19 अगस्त, 2021 को दुनिया के 98वें सबसे अमीर व्यक्ति थे। उन्होंने मुंबई विश्वविद्यालय में वाणिज्य का अध्ययन किया लेकिन एक साल बाद छोड़ दिया।

 

8. कुमार मंगलम बिड़ला (Kumar Mangalam Birla)

नेट वर्थ: $7.8 बिलियन

आय का स्रोत: वस्तुएँ

उम्र: 48

भारत के सबसे बड़े सीमेंट निर्माता, आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला हैं। उन्होंने एमबीए करने के लिए लंदन बिजनेस स्कूल में जाने से पहले बॉम्बे में अपनी पढ़ाई पूरी की। उन्होंने थिएटर की सहायता के लिए एक परियोजना आद्यम शुरू की है।

9. उदय सुरेश कोटक (Uday Suresh Kotak)

नेट वर्थ: $14.2 बिलियन

आय का स्रोत: बैंकिंग

उम्र: 64

भारतीय अरबपति बैंकर उदय सुरेश कोटक कोटक महिंद्रा बैंक के कार्यकारी उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं। सिडेनहैम कॉलेज ने उन्हें स्नातक की डिग्री प्रदान की, जबकि जमनालाल बजाज इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज ने उन्हें 1982 में प्रबंधन अध्ययन में मास्टर डिग्री प्रदान की। उन्हें जून 2014 में अर्न्स्ट एंड यंग वर्ल्ड एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर का पुरस्कार मिला। उन्हें इकोनॉमिक टाइम्स का “बिजनेस” पुरस्कार मिला। 2015 में लीडर ऑफ द ईयर अवार्ड”।

10. अजीम प्रेमजी (Ajim Premji)

नेट वर्थ: $15.9 बिलियन

आय का स्रोत: सॉफ्टवेयर

उम्र: 70

स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से एक ठोस शैक्षिक पृष्ठभूमि के साथ, अजीम प्रेमजी एशिया के सबसे उदार व्यक्तियों में से एक हैं। उनकी कंपनी विप्रो की स्थापना 70 साल पहले उनके पिता ने वेस्टर्न इंडिया वेजिटेबल प्रोडक्ट्स के रूप में की थी। वर्तमान में बैंगलोर में रहते हुए, वह भारत के सबसे लोकप्रिय सॉफ्टवेयर टाइकून हैं।

इस पेज में हम ने भारत के शीर्ष 10 सबसे अमीर लोग की सूची प्राप्त करने में मदद की। और भी पोस्ट देखने के लिए क्लिक करें

Leave a Comment