दिल्ली वायु प्रदूषण- दिल्ली में AQI (वायु गुणवत्ता सूचकांक) 400 के पार

दिल्ली वायु प्रदूषण अपडेट

दिल्ली की वायु गुणवत्ता आज, 6 नवंबर को और खराब हो गई, 500 के पैमाने पर ‘400’ खतरे के निशान को पार कर गई और कई स्थानों पर AQI खतरनाक स्तर तक पहुंच गया।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, आनंद विहार स्टेशन, पंजाबी बाग स्टेशन, मुंडका स्टेशन में AQI स्तर ‘गंभीर’ श्रेणी में दर्ज किया गया, जो 400 AQI अंक से ऊपर है। इस स्थिति के कारण राजधानी में गैर-जरूरी निर्माण कार्यों पर प्रतिबंध लगा दिया गया और प्राथमिक विद्यालय बंद कर दिये गये। हालात को देखते हुए दिल्ली और उसके आसपास चलने वाले डीजल और पेट्रोल वाहनों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

सरकारी एजेंसियों ने आगे चेतावनी दी है कि तापमान और हवा की गति में अपेक्षित गिरावट के साथ-साथ खेत की आग में वृद्धि के कारण अगले 15-20 दिनों में दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर खराब हो सकता है। राष्ट्रीय राजधानी के आसमान पर धुंआ छाया रहा और उम्मीद है कि यह स्थिति अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगी।

विभिन्न स्थानों पर PM2.5 की सांद्रता 60 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर की सुरक्षित सीमा से 7 से 8 गुना अधिक हो गई, जिससे श्वसन और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

 

पांच प्रमुख प्रदूषक

ईपीए स्वच्छ वायु अधिनियम द्वारा विनियमित पांच प्रमुख वायु प्रदूषकों के लिए एक AQI स्थापित करता है। इनमें से प्रत्येक प्रदूषक के पास सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा के लिए ईपीए द्वारा निर्धारित राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता मानक है:

  • जमीनी स्तर ओजोन
  • कण प्रदूषण (जिसे पार्टिकुलेट मैटर भी कहा जाता है, जिसमें PM2.5 और PM10 भी शामिल है)
  • कार्बन मोनोआक्साइड
  • सल्फर डाइऑक्साइड
  • नाइट्रोजन डाइऑक्साइड

दिल्ली प्रमुख शहरों में AQI का आकड़ा

दिल्ली वायु प्रदूषण

Image source-google | Image by- skymetweather

AQI(Air Quality Index) की पूरी जानकारी

और खबरें पढ़ने कई लिए आप यहाँ click कर सकते हैं।

 

 

Leave a Comment