Rajinikanth: रजनीकांत की 5 उत्कृष्ट फिल्में हर थलाइवा प्रेमी को जरूर देखनी चाहिए

Rajinikanth: रजनीकांत भारतीय सिनेमा के सबसे प्रतिष्ठित और प्रिय अभिनेताओं में से एक हैं, जिन्होंने मुख्य रूप से तमिल फिल्म उद्योग में काम किया है। रजनीकांत ने 25 साल की उम्र में फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया | तमिल सिनेमा के नवागंतुक के लिए हालात बदल रहे थे।

उनके गुरु, के बालाचंदर, जिन्होंने तेलुगु, कन्नड़ और मलयालम फिल्मों में काम किया है, ने रजनीकांत को अपनी फिल्मों में मुख्य अभिनेता के रूप में लिया। उनका करियर ऊपर की ओर बढ़ता गया | Rajinikanth अभिनीत सफल फिल्मों की सूची अब भी बढ़ती जा रही है और उनकी फिल्मोग्राफी पांच दशकों के करियर के बाद भी उनके प्रशंसकों को प्रभावित करती रहती है।

Rajinikanth

अभिनेता ने अपने अभिनय की शुरुआत 1975 में तमिल फिल्म अपूर्वा रागंगल से की, जिसके बाद उनके शुरुआती करियर में कई तरह की भूमिकाएँ निभाई, जिससे लोगों ने उनकी ओर ध्यान आकर्षित किया। अभिनेता ने जल्द ही 1980 में अमिताभ बच्चन की एक्शन थ्रिलर फिल्म ‘डॉन’ के तमिल रीमेक, जिसका नाम ‘बिल्ला’ था| रजनी ने बिल्ला, एक शक्तिशाली गैंगलॉर्ड और राजप्पन, एक साधारण व्यक्ति की दोहरी भूमिका निभाई, जिस से उन्हें मुख्य अभिनेता के रूप में पहचान मिली।

Rajinikanth की 5 उत्कृष्ट फिल्में हर थलाइवा प्रेमी को जरूर देखनी चाहिए

1. Jailer

निर्देशक: नेल्सन दिलीपकुमार

कलाकार: विनायकन, राम्या कृष्णन, वसंत रवि, तमन्ना भाटिया, सुनील, मिरना मेनन, योगी बाबू, मोहनलाल, शिव राजकुमार, जैकी श्रॉफ
रिलीज की तारीख: 10 अगस्त 2023

कहानी का सार: कहानी मुथुवेल पांडियन रजनीकांत पर आधारित है, जो एक सेवानिवृत्त जेलर है, जो मुथुवेल के बेटे एसीपी अर्जुन (वसंत रवि) के तस्कर का पीछा करते हुए लापता हो जाने के बाद वर्मन (विनायकन) नामक एक सनकी मूर्ति तस्कर को पकड़ने के मिशन पर निकलता है। लेकिन सड़क उसे एक परिचित, भले ही थोड़ी अंधेरी जगह पर ले जाती है।

फिल्म के बारे में अधिक जानकारी: जेलर 2023 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली तमिल फिल्म, दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली तमिल फिल्म, 2023 की चौथी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म और 13वीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म बन गई।

2. Annaatthe

निर्देशक: शिवा

कलाकार: खुशबू, मीना, नयनतारा, कीर्ति सुरेश, जगपति बाबू, प्रकाश राज, सूर

रिलीज की तारीख: 4 नवंबर 2021

कहानी का सार: कहानी कलैयन रजनीकांत की है, जो तंजावुर में एक सरपंच है। कहानी बताती है कि कैसे वह अपनी बहन थंगा मीनाची (कीर्ति सुरेश) को एक व्यापारी और उसके बड़े भाई के चंगुल से बचाने के लिए अपने नियंत्रण में सब कुछ करता है।

फिल्म के बारे में अधिक जानकारी: भारतीय दूतावास ने संस्कृति और पर्यटन को बढ़ावा देने के हिस्से के रूप में अर्जेंटीना में अन्नात्थे की रिलीज की घोषणा की।

3. Darbar

निर्देशक: ए आर मुरुगादोस

कलाकार: सुनील शेट्टी, नयनतारा, निवेथा थॉमस, योगी बाबू, प्रतीक बब्बर, नवाब शाह, श्रीमान, दलीप ताहिल

रिलीज की तारीख: 9 जनवरी 2020

कहानी का सार: कहानी आदित्य अरुणाचलम रजनीकांत के इर्द-गिर्द घूमती है, जो मुंबई पुलिस कमिश्नर हैं। वह मुंबई भर में अनगिनत गैंगस्टरों को पुलिस मुठभेड़ों में मारने के लिए जाने जाते हैं। उनका लापरवाह व्यवहार व्यापक निंदा का विषय बन जाता है, जो भारत के राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग को उनके खिलाफ कार्रवाई करने के लिए मजबूर करता है। हालाँकि, जब पैनलिस्टों में से एक को पता चलता है कि आदित्य उसका पुराना दोस्त है, तो उसे उसकी बेरहमी के पीछे का कारण पता चलता है।

फिल्म के बारे में अधिक जानकारी: यह फिल्म रजनीकांत की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक बन गई और 2020 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली तमिल फिल्म बन गई, लेकिन फिर भी इसे खराब प्रदर्शन वाला माना गया।

rajnikanth

4. Petta

निर्देशक: कार्तिक सुब्बाराज

कलाकार: विजय सेतुपति, नवाजुद्दीन सिद्दीकी, एम. शशिकुमार, सिमरन, तृषा, मेघा आकाश, मालविका मोहनन, महेंद्रन, बॉबी सिम्हा, गुरु सोमसुंदरम, आडुकलम नरेन, मुनीशकांत, सनंत

रिलीज की तारीख: 10 जनवरी 2019

कहानी का सार: पेट्टा काली (रजनीकांत) नाम के एक हॉस्टल वार्डन की कहानी बताती है, जो ऊटी के एक कॉलेज में नौकरी करता है। वह कॉलेज के लड़कों के एक समूह और एक अपराधी के साथ संघर्ष में शामिल हो जाता है, जिससे उसका अतीत और वह कॉलेज क्यों आया, इसकी असली सच्चाई सामने आ जाती है।

फिल्म के बारे में अधिक जानकारी: बिगिल के बाद पेट्टा 2019 की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली तमिल फिल्म बन गई।

5. Kaala

निर्देशक: पा रंजीत

कलाकार: नाना पाटेकर, समुथिरकानी, ईश्वरी राव, हुमा कुरेशी, समुथिरकानी, अंजलि पाटिल, मणिकंदन, दिलीपन, नितीश वीरा

रिलीज की तारीख: 7 जून 2018

कहानी का सार: काला एक झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले, काला (रजनीकांत) नाम के लोगों के धर्मी गॉडफादर की कहानी दर्शाता है, जो शक्तिशाली राजनीतिक ताकतों के खिलाफ खड़ा होता है, जिसमें हरिदेव “हरि ढाधा” अभयंकर (नाना पाटेकर) नाम का एक क्रूर मंत्री भी शामिल है, जो सज्जनता और शोषण की कोशिश कर रहा है। वह भूमि जहां उसका समुदाय रहता है, जबकि वह अपनी पत्नी सेल्वी (ईश्वरी राव) और दूसरे बेटे सेल्वम (दिलीपन) की मौत का बदला लेने की कोशिश कर रहा है।

फिल्म के बारे में अधिक जानकारी: दिसंबर 2017 में देश में सार्वजनिक सिनेमाघरों पर प्रतिबंध हटने के बाद काला सऊदी अरब में रिलीज होने वाली पहली भारतीय फिल्म थी।

Also read: HDFC AMC NEWS : HDFC AMC में घटाई हिस्सेदारी LIC ने, बेच 43.27 लाख शेयर पढ़े पूरी खबर…

Leave a Comment