The Railway Men–Web series on Netflix: OTT Review

The Railway Men – Web series on Netflix: OTT Review

रिलीज की तारीख: 18 नवंबर, 2023

कलाकार: के के मेनन, माधवन, दिव्येंदु, बाबिल खान, सनी हिंदुजा, जूही चावला, दिब्येंदु भट्टाचार्य

निदेशक: शिव रावली

निर्माता: वाईआरएफ एंटरटेनमेंट

संगीत निर्देशक: सैम स्लेटर

छायाकार: रुबैस

संपादक: यशा जयदेव रामचंदानी

रेटिंग (Rating): 3/5

प्रसिद्ध निर्माण कंपनी यशराज मूवीज़ अब द रेलवे मेन के साथ ओटीटी क्षेत्र में उतर गई है। शो में के मेनन, माधवन, दिव्येंदु और बाबिल खान महत्वपूर्ण भूमिका में हैं।

The Railway Men web series की कहानी:

यह सीरीज एक सच्ची कहानी के ऊपर बनाई गई है जो बहुत ही दुखद घटना है| यह सीरीज उन रेलवे मजदूरों के बारे में है जिन्होंने भोपाल गैस त्रासदी के दौरान अपनी जान जोखिम में डालते हुए दूसरे लोगों की जान बचाई, जिसे दुनिया की सबसे भयानक आधुनिक आपदा के रूप में देखा जाता है। यह घटना 2 दिसंबर, 1984 की शाम को भोपाल में एसोसिएशन कार्बाइड इंडिया लिमिटेड (यूसीआईएल) कीटनाशक संयंत्र में हुई थी।

The railway men

(Review)- The Railway men

The Railway Men के निर्माता अज्ञात लेकिन वास्तव में महान व्यक्तियों (रेल मार्ग मजदूरों) की तपस्या को सुर्खियों में लाने के लिए असाधारण सराहना के पात्र हैं, जिन्होंने हजारों व्यक्तियों के अस्तित्व को बचाया। एसोसिएशन कार्बाइड मजदूरों के लिए वैध तैयारी का अभाव और संयंत्र में दुर्भाग्यपूर्ण कल्याण उपाय इस आपदा के पीछे मूलभूत कारण हैं, और इसे सही तरीके से प्रदर्शित किया गया है।

जिस तरह से आधुनिक आपदा को दोहराया गया है वह चौंका देने वाला है, और कई ईमानदार आत्माओं को अपनी जान गंवाते हुए देखना दर्दनाक है। चूंकि भोपाल के लोगों को वास्तव में इस बात का बिल्कुल भी अंदाजा नहीं था कि उनके आसपास क्या हो रहा है, वे आपस में लड़ने लगे, जिससे पूरी तरह से अव्यवस्था फैल गई और दृश्यों की यह भीड़ हमें रुला देगी।

मुख्य कलाकारों की प्रदर्शनियाँ प्रभावशाली हैं। इन सबके बीच, के मेनन एक स्टेशन ऐस के रूप में अपने महत्वपूर्ण चित्रण के साथ अलग खड़े हैं। वह पूरी तरह से व्यक्ति में रहते थे और जिस तरह से वह व्यक्तियों को बचाने के मिशन पर निकलते हैं वह शानदार है। मिर्ज़ापुर के कुख्यात दिव्येनुडु और बाबिल खान अचानक आये और के मेनन की सुखद मदद की।

इस शृंखला में विशिष्ट कोण(The Railway Men)

वाईआरएफ एम्यूज़मेंट ने श्रृंखला पर जबरदस्त खर्च किया है, और निर्माण मूल्य चमकदार दिखते हैं। सेट आश्चर्यजनक लग रहे हैं, और पिछली समय सीमा को पूरी तरह से दिखाया गया है। सिनेमैटोग्राफर रूबैस के दृश्य मजबूत हैं, और सैम स्लेटर का फाउंडेशन स्कोर चौंका देने वाला है।

प्रमुख शिव रावली ने श्रृंखला के साथ अच्छा प्रदर्शन किया है। समूह ने भोपाल गैस त्रासदी की सीमा तक विस्तृत अन्वेषण किया, हालाँकि, शो को गंभीरता से आकर्षक बनाने के लिए, चीजों को अत्यधिक सनसनीखेज बनाया गया। किसी भी स्थिति में, द रेलरोड मेन के सकारात्मक हिस्से इसकी खामियों को दूर कर देते हैं।

ध्यान की कमी:

द रेलवे मेन के साथ मुख्य मुद्दा यह है कि इसमें अत्यधिक संख्या में सबप्लॉट हैं। उनमें से अधिकांश को अच्छी तरह से निपटाया नहीं गया है और यह शो की लंबाई के बराबर है। इसी तरह, सबप्लॉट्स की कोई वैध परिणति नहीं है। कुछ दृश्य अत्यधिक सनसनीखेज हैं, और यह कुछ हद तक प्रभाव को बाधित करता है।

यदि आप वास्तव में अंग्रेजी वेब श्रृंखला चेरनोबिल से प्यार करते हैं, तो द रेलरोड मेन आपको पूरी तरह से आकर्षित नहीं कर सकता है। दोनों व्यवस्थाएँ तुलनात्मक आपदाओं के साथ हैं, फिर भी चर्नोबिल प्रत्येक अर्थ में एक महान कृति है। माधवन के व्यक्तित्व को बेहतर तरीके से रचा जा सकता था। कुछ घटनाओं में गति में देरी हो जाती है।

श्रृंखला के बारे में निष्कर्ष

कुल मिलाकर, द रेलवे मेन वास्तव में उन महान व्यक्तियों के बारे में है, जिन्होंने भोपाल गैस त्रासदी के दौरान दूसरों के लिए अपना जीवन लगा दिया। श्रृंखला को के मेनन, दिव्येंदु और बाबिल खान के शानदार प्रदर्शनों से काफी लाभ मिलता है, और इसमें कई आकर्षक क्षण हैं। हालाँकि, कई सबप्लॉट और कभी-कभी धीमी गति इसके विवाद के मुख्य बिंदु हैं। अपनी खामियों के बावजूद, द रेलवे मेन देखने लायक है।

और भी पोस्ट के लिए click करे

 

 

Leave a Comment