12th Fail Movie Review

12th Fail Movie Cast

निर्देशक: विधु विनोद चोपड़ा

लेखक: विधु विनोद चोपड़ा, जसकुंवर कोहली, अनुराग पाठक

सितारे: विक्रांत मैसी, मेधा शंकर, जोशी अनंतविजय

रेटिंग (RATING) : 9.2/10

रिलीज की तारीख: 27 अक्टूबर 2023

बॉक्स ऑफिस: अनुमानित ₹55.81 करोड़

Story of 12th Fail Movie

“12th Fail” फिल्म आईपीएस अधिकारी मनोज कुमार शर्मा और आईआरएस अधिकारी श्रद्धा जोशी की वास्तविक जीवन की कहानी है। इसमें मनोज कुमार शर्मा ने बड़ी बहादुरी से अपने शैक्षणिक भ्रमण को फिर से शुरू किया है और अपने भाग्य को सुधारने में लगे हुए हैं, जहां बड़ी संख्या में छात्र दुनिया की सबसे कठिन परीक्षा: UPSC में भाग लेते हैं। विक्रांत मैसी की फिल्म 12th Fail को ऑस्कर ऑस्कर अवार्ड के लिए भी भेजा गया है।

यह अनुराग पाठक की 2019 की अनाम गैर-काल्पनिक किताब पर आधारित है, जो मनोज कुमार शर्मा की वास्तविक जीवन की कहानी है, जो भारतीय पुलिस सेवा अधिकारी बनने के लिए अत्यधिक गरीबी को पार कर गए थे। फिल्म में विक्रांत मैसी मुख्य भूमिका में हैं, उनके साथ मेधा शंकर, अनंत वी जोशी, अंशुमान पुष्कर और प्रियांशु चटर्जी हैं।

12th fail

आईपीएस अधिकारी मनोज कुमार शर्मा 12वीं बोर्ड परीक्षा में फेल हो गए थे | पढ़ाई पूरी करने के तुरंत बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी। हालाँकि, वह एक के बाद एक असफल होते रहे। तीन असफल प्रयासों के बाद, उन्होंने हार नहीं मानी और अंततः अपने चौथे प्रयास में सफलता प्राप्त की। उनकी प्रेमिका, जो अब उनकी पत्नी हैं, श्रद्धा जोशी उनके संघर्षों के दौरान उनका सबसे बड़ा सहारा थीं। उन्होंने ऑल इंडिया 121वीं रैंक हासिल किया।

गुजारा करने के लिए वह भिखारियों के साथ सोते थे, टेम्पो चलाते थे, चपरासी का काम करते थे और लोगों के लिए कुत्तों को घुमाते थे। उनकी प्रेमिका, जो अब उनकी पत्नी हैं, ने लगातार उनका समर्थन किया और उन्हें प्रेरित किया और उन्होंने अपने चौथे प्रयास में यूपीएससी सीएसई 2005 पास कर लिया।
यह सीधे तौर पर एक ऐसी कहानी है जो किसी बॉलीवुड स्क्रिप्ट की तरह लगती है। हमने जिस भी IAS या IPS अधिकारी के बारे में सुना है वह बचपन से ही अध्ययनशील और बुद्धिमान रहा है। हालाँकि, IPS मनोज कुमार शर्मा – जिनकी भूमिका विक्रांत मैसी 12वीं फेल में निभा रहे हैं – की कहानी अलग है। जैसा कि फिल्म का शीर्षक है |

12th Fail Movie Review

Union Public Service Commission (UPSC) की परीक्षा को पास करना शक्तिहीन लोगों के लिए नहीं है, चाहे वह शैक्षिक हो या दृढ़ विश्वास वाला। यह मनोज कुमार शर्मा (विक्रांत मैसी) की कहानी को असामान्य बनाता है। मध्य प्रदेश के चंबल के एक कस्बे का बच्चा बारहवीं की परीक्षा में फेल हो जाता है, जिसके बाद नए डीपीएस, दुष्यंत सिंह (प्रियांशु चटर्जी) शिक्षकों को ‘बोर्ड’  परीक्षाओं में नकल करने के लिए छात्रों को प्रशिक्षित करने से रोकते हैं।

मनोज अगले वर्ष तृतीय श्रेणी में उत्तीर्ण होता है और सामान्य प्रशासन मूल्यांकन में भाग लेने के लिए दिल्ली आता है। उनमें आग तो है लेकिन विद्वतापूर्ण कुशाग्रता नहीं है, इस हद तक कि उन्हें इस बात का भी ध्यान नहीं है कि यूपीएससी या आईपीएस प्रोफ़ाइल जैसी कोई अद्भुत अवधारणा भी है। कहानी मनोज की है और कैसे वह अपने कोच (अंशुमान पुष्कर), साथियों और प्रेमिका श्रद्धा जोशी (मेधा शंकर) के सहयोग से अपनी कल्पना को समझने के लिए विनम्र जिम्मेदारियों को बदलता है।

फिल्म का प्रत्येक ट्रैक अपने आप में एक कहानी है – मनोज की भ्रमित युवावस्था से, जहां उसे कुछ अस्वीकार्य से लेकर अपनी लड़ाइयों और हर बार शून्य से पुनः आरंभ करने के अधिकार के बारे में कोई सुराग नहीं है। देखने वाला मनोज की समृद्धि या निराशा से जुड़ा हुआ महसूस करता है। जब वह अंतिम चरण (बैठक) के लिए जाता है तो तनाव बढ़ जाता है, शांति रुक जाती है और आसपास की ध्वनि आपकी सांसें भी रोक देती है।

फिल्म चुपचाप यह भी बताती है कि क्यों पतित विधायक यह कहते हैं कि युवाओं को नासमझ रहना चाहिए – ताकि उन्हें दबाया और उन पर हावी किया जा सके। विक्रांत मैसी अविश्वसनीय आश्वासन के साथ चुनौतीपूर्ण कार्य और चरित्र मोड़ को संभालते हैं। वह हर कदम पर व्यक्ति के साथ समानता रखता है – चाहे वह अस्थिर हो, या खुद के समर्थन में स्थिति को उलटने के लिए अभी भी हवा में हो। प्रियांशु चटर्जी डीसीपी के रूप में अपनी संक्षिप्त नौकरी में चमकते हैं, जिसकी वास्तविकता उनका साहस है।

एक मनोरंजनकर्ता के रूप में उनकी क्षमता उस दृश्य में स्पष्ट है जहां वह अपने बॉस के रूप में मनोज से मिलते हैं। उनकी प्रतिक्रिया एक वरिष्ठ के प्रति सम्मान और एक युवा साथी को सही रास्ता चुनने के लिए प्रेरित करने के गर्व का मिश्रण है। मनोज के दोस्तों के रूप में, गीता अग्रवाल शर्मा और हरीश खन्ना अपने सूक्ष्म प्रदर्शन के लिए ध्यान देने योग्य हैं।
12th Fail शीर्ष श्रेणी की है और अवश्य देखी जानी चाहिए, जो अपने 147 मिनट के हर दृश्य से आपको चकित और प्रेरित करेगी।

Leave a Comment