Vishnu Deo Sai Chhattisgarh CM: मुख्यमंत्री पर सस्पेंस खत्म बैठक में हुआ फैसला विष्णु देव साय के नाम पर लगी मोहर।

Vishnu Deo Sai Chhattisgarh CM: आदिवासी समुदाय से बना पहली बार छत्तीसगढ़ का सीएम छत्तीसगढ़ में बीजेपी के वरिष्ठ नेता जो की आदिवासी समुदाय से आते हैंअगले मुख्यमंत्री चुने गए। मुख्यमंत्री पद के लिए काफी समय से सस्पेंस बना हुआ था काफी लोगों के नाम भी सामने आ रहे थे लेकिनरविवार को जब विधायक दल की बैठक में विष्णु देव साय के नाम पर मोहर लगी तो उससे साफ हो गया कि छत्तीसगढ़ के नए सीएम विष्णुदेव साय होंगे। विष्णु देव साय 13 दिसंबर को लेंगे सीएम पद की शपथ !

Vishnu Deo Sai

 

भारतीय जनता पार्टी के 54 विधायकों ने रविवार दिसंबर 10 तारीख को भाजपा कार्यालय में बैठक करेंबैठक में Vishnu Deo Sai के नाम पर मोहर लगाई गईविष्णु देव सहाय का नामफाइनल होने के बादकाफी ढोल नगाड़े भी बजाएंगेछत्तीसगढ़ के पहले आदिवासी मुख्यमंत्री होंगे।राज्य में दो बनेंगे डिप्टी सीएम, रमन सिंह हो सकते हैं विधानसभा स्पीकर , भाजपा नेताओं ने बताया कि राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह नेसहाय का नामका प्रस्ताव दिया और प्रदेश अध्यक्ष अरुण साहब और बाकी वरिष्ठ नेता ने इसका समर्थन किया।

Vishnu Deo Sai Chhattisgarh CM

Vishnu Deo Sai के बारे मेंकुनकुरी की सीट से विधायक हैं, बी इससे पहले संसद और केंद्रीय मंत्री भी रह चुके हैंउन्हें केंद्रीय इस्पात राज्य मंत्री का प्रभाव दिया गया था विष्णु देव दो बार छत्तीसगढ़ के भाजपा अध्यक्ष पी रहे हैं । वे 2014 से 16 तक केंद्र में मंत्री रहे थे। आदिवासी समाज के बड़े नेता माने जाते हैं विष्णुदेव साय चार बार सांसद दो बार विधायक केंद्रीय राज्य मंत्री और दो दो बार के प्रदेश अध्यक्ष जी रहे हैंइसीलिए विष्णुदेव साय एक बड़ा नाम है इसके साथ ही संगठन में काम करने काम है काफी लंबा अनुभव हैसाल 2023 में जीत हासिल कीवह प्रदेश अध्यक्ष के पद से हटाए जाने के बाद भी लगातार जुड़े रहे।

Vishnu Deo Sai

रेणुका सिंह

रेणुका सिंह छत्तीसगढ़ के सीएम पद की रेस में रेणुका सिंह का नाम भी शुमार थारेणुका सिंहसे चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचेंगेउन्होंने कांग्रेस की सिटिंग एमएलए गुलाब कमर को हराया हैइनका नाम की रेस में इसलिए भी था क्योंकि रेणुका सिंह छत्तीसगढ़ में आदिवासी महिला विधायक का एक बड़ा चेहरा हैउनके नाम का क्या आज इसलिए भी लगाया जा रहे थे क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का महिला सशक्तिकरण पर काफी फॉक्स रहता है।

Vishnu Deo Sai का राजनीतिक सफर

Vishnu Deo Sai ने 1989 में अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत करी थी सबसे पहले वे एक गांव में पंच के पद पर विराजमान थे बे संग से जुड़े हुए थे भारतीय जनता पार्टी ने 1990 में उनके ऊपर भरोसा जतायाऔर उसे समय तपकरा विधानसभा क्षेत्र से विधायक का टिकट दिया जिस में उन्होंने जीत हासिल की इसके बाद वे रायगढ़ लोकसभा क्षेत्र में लगातार तीन बार के सांसद भी चुने गए1999 से लेकर साल 2014 तक तीन बार सांसद रहे इसीलिए तीन बार के सांसद रह चुके हैं आदिवासी समाज का एक बड़ा चेहरा माना जाता है

Also Read:  Kadak Singh Movie Review इस पर click करे .

Leave a Comment