Dunki Movie Review: राजकुमार हिरानी की दिल छूने वाली कहानी भावनाओं से भरपूर, आ गई है सिनेमाघरों में

Dunki Movie Review: शाहरुख खान की फिल्म Dunki  रिलीज हो गया है। शाहरुख खान साल 2023 की अपनी तीसरी ब्लॉकबस्टर हिट के लिए पूरी तरह तैयार हैं। हम बात कर रहे हैं राजकुमार हिरानी द्वारा निर्देशित डंकी के बारे में। फिल्म में शाहरुख खान हार्डी नाम के किरदार में हैं। तापसी पन्नू ने मनु का किरदार निभाया है। फिल्म में विक्की कौशल भी अहम भूमिका में हैं।

Dunki Movie Review

Dunki सिर्फ एक लड़के और लड़की की प्रेम कहानी नहीं है जहाँ वह उसे उसके सपनों को साकार करने में मदद करता है। यह भारत के अवैध प्रवासियों के एक महत्वपूर्ण विषय के साथ एक सम्मोहक कहानी पेश करता है जो विदेशों में उतरने के लिए खतरनाक मार्गों का सहारा लेते हैं, और अक्सर अपने जीवन का बलिदान कर देते हैं।

मुझे अच्छा लगा कि कैसे डंकी ने हल्के लहजे में इस बात पर जोर दिया कि गरीब और गैर-अंग्रेजी भाषी भारतीयों को कई देशों में वीजा की अनुमति क्यों नहीं है। जिन दृश्यों में अभिनेताओं को अपनी जान जोखिम में डालकर कठिन स्थानों और सीमाओं को पार करने का कठिन काम करते दिखाया गया है, उनमें कुछ बेहद दिल दहला देने वाले क्षण हैं |

Dunki की टॉप कास्ट

निर्देशक– राजकुमार हिरानी

लेखक-कनिका ढिल्लन, राजकुमार हिरानी, अभिजात जोशी

कलाकार– शाहरुख खान, विक्की कौशल, तापसी पन्नू, दीया मिर्जा, बोमन ईरानी

Dunki की कहानी

फिल्म में मनु रंधावा (तापसी पन्नू) को घर की याद आती है और वह अपने दो दोस्तों बुग्गू लखनपाल (विक्रम कोचर) और बल्ली (अनिल ग्रोवर) के साथ भारत वापस जाना चाहता है, लेकिन उन्हें ब्रिटिश दूतावास से वीजा नहीं मिलेगा। कोई विकल्प नहीं बचा होने पर, वह पंजाब में हार्डी उर्फ हरदयाल सिंह ढिल्लों (शाहरुख खान) को फोन करती है, जो उसे यकीन है कि वह उसे रास्ता खोजने में मदद कर सकता है।

जैसे ही वे घर वापस इस यात्रा पर निकलते हैं, हमें बताया जाता है कि यह सब 1995 में पंजाब के लाल्टू में कैसे शुरू हुआ, जब इस तिकड़ी ने सुखी (विक्की कौशल) के साथ बेहतर जीवन के लिए लंदन में बसने का सपना देखा था। हार्डी नाम का एक सैनिक उनके जीवन में प्रवेश करता है, और उन्हें उनके सपने को साकार करने में मदद करने का वचन देता है। अब, 25 साल बाद, वे सभी एक बार फिर एक और सपने को पूरा करने के लिए एकजुट हुए हैं।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by DUNKI FILM (@dunki_movie_)

निर्देशक राजकुमार हिरानी की विशिष्ट शैली में डंकी भावनाओं पर आधारित है, इसमें हास्य की मात्रा इतनी अधिक है कि कई बार इसे पचाना मुश्किल हो जाता है। चूंकि ट्रेलर ने यह स्पष्ट कर दिया है कि डंकी में शाहरुख एक युवा और वृद्ध व्यक्ति की भूमिका निभा रहे हैं, इसलिए यह जानना कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि कहानी ज्यादातर फ्लैश बैक में चलती है।

हम देखते हैं कि मनु हार्डी से कैसे मिले, लंदन पहुंचने के लिए अवैध आप्रवासन लेते समय वे एक-दूसरे के प्रति कैसे आकर्षित हुए और रास्ते में कई प्रतिकूलताओं का सामना किया। हिरानी, जो संजू के बाद पांच साल बाद निर्देशन में लौटे हैं, यह सुनिश्चित करते हैं कि वह हमें प्यार, दिल टूटने, हँसी, आँसू, आशा, विफलता से भरी अपनी दुनिया में तल्लीन करें और इन सबके साथ आत्मा को शांति देने वाला संगीत भी दें।

Dunki Movie Review (समीक्षा)

डंकी में शाहरुख स्टार आकर्षण हैं और फिल्म उन्हें एक ऐसे अवतार में प्रस्तुत करती है जिसे हम पहले भी देख चुके हैं, बल्कि कई बार देख चुके हैं। एक युवा हीरो को पंजाब में मिली पहली लड़की से प्यार हो जाता है, जहां वह किसी की तलाश में आया था, वह आकर्षक और मधुर है।

लेकिन, वह लंदन की ओर जा रहा होता है जो उतने ही कठिन होते हैं। चाहे ईरान में रेगिस्तानों को पार करना हो या अपने अगले गंतव्य के लिए बर्फीले पहाड़ों को पार करना हो, खान आपको आकर्षित करने में असफल नहीं होते हैं। बेशक, इस साल की शुरुआत में एक्शन से भरपूर ‘पठान‘ और ‘जवान‘ के बाद, डंकी पूरी तरह से विपरीत है और इस मायने में, शाहरुख को वह करते हुए देखना सर्वश्रेष्ठ हैं।

मनु के रूप में तापसी बहुत स्वाभाविक हैं, और उनकी पंजाबी प्रतिभा निश्चित रूप से उनके उच्चारण और शारीरिक भाषा को पंजाबी महिला की भूमिका निभाने वाली किसी भी अन्य महिला की तुलना में अधिक प्रामाणिक बनाती है। भावनात्मक रूप से भरे दृश्यों में, तापसी ने अपने चरित्र पर मजबूत पकड़ दिखाई है, और मज़ेदार दृश्यों में भी, वह अपनी पकड़ बनाए रखती है।

अंग्रेजी बोलने वाले शिक्षक गुलाटी (बोमन ईरानी) सभी को बोलने की परीक्षा पास करने के लिए टेम्पलेट तैयार करने के लिए कहते हैं, सुखी भाषा की बारीकियों को न समझ पाने के कारण खुद को असहाय महसूस करती है। डंकी में, हर कोई आपको हंसाने के लिए संघर्ष कर रहा है और यहां तक कि वन-लाइनर और पंच भी बहुत मजबूर दिखते हैं।

Dunki Movie Review

धीमी गति वाला पहला भाग आपको आश्चर्यचकित करता है कि क्या आप वास्तव में पूरी फिल्म देखने में सक्षम होंगे। लेकिन इंटरवल से पहले के 20 मिनट दूसरे भाग को बेहतर और अधिक आकर्षक बनाने का वादा करते हैं।अगर आपको शाहरुख-तापसी की केमिस्ट्री देखने पर कुछ स्पार्क्स की उम्मीद है, तो यह लगभग ठीक है और आपको घर वापस जाकर बात करने का मौका नहीं देता है।

यह भी पढ़ें: Dunki Advance Booking: शाहरुख की डंकी फिल्म ने रिलीज से पहले ही अच्छा प्रदर्शन दर्ज किया, जानें आंकड़े

Leave a Comment